Latest News

हनुमान तो बने दारा सिंह पर पूजा कभी नहीं की

अभिनेता दारा सिंह को हनुमान के किरदार से खूब पहचान मिली, लेकिन एक हैरान कर देने वाली बात यह है कि दारा सिंह मूर्ति पूजा में विश्वास नहीं रखते थे। इस बात का खुलासा हुआ है दारा सिंह की बॉयोग्राफी में। सीमा सोनिक अलीमचंद ने दारा सिंह की जीवनी ‘दी दारा अका दारा सिंह’ लिखी है, जो रिलीज को तैयार है। अगले महीने 10 दिसंबर को इसे एक कार्यक्रम में रिलीज किया जाएगा।

वेस्टलैंड द्वारा अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित इस किताब में सीमा ने दारा सिंह के पूरे जीवन के अनछुए पलों को सहेजने की कोशिश की है। दारा सिंह की जिंदगी के हर पहलू किसी कहानी की तरह आगे बढ़ते हैं और कई राजों से पर्दा हटाते हैं।

सीमा ने 2014 में दारा सिंह की बायोग्राफी लिखने की शुरुआत की थी। दारा सिंह के परिवार, रिश्तेदारों, दोस्तों से की गई बातचीत भी इस किताब में शामिल है। सीमा बताती हैं, ‘नौ साल की उम्र में दारा सिंह की पहली शादी के बारे में, 1950 से लेकर 1960 के दशक के शुरुआती समय में दारा सिंह के जीवन का विस्तार इस किताब में मिलेगा, जो अब तक छिपा हुआ था।

इस किताब में अभिनेत्री मुमताज ने भी दारा सिंह के बारे में कई रोचक बातें बताई हैं।’ सीमा बताती हैं कि दारा सिंह की एक छवि फिल्मों और टीवी पर उनके हनुमान जी की भूमिकाएं निभाने से भी बनी थी। वह कहती हैं, ‘उन्होंने कई बार हनुमान जी के रोल निभाए मगर आप पाएंगे कि वह मूर्तिपूजा में विश्वास नहीं रखते थे।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply