Latest News

एक बार फिर मां के किरदार में स्नेहा वाग, बोलीं- खुश हूं रणजीत सिंह की मां बनकर

स्टार प्लस के सीरियल ‘एक वीर की अरदास-वीरा’ से लोकप्रिय हुईं अभिनेत्री स्नेहा लाइफ ओके के आगामी शो ‘शेर-ए-पंजाब: महाराजा रणजीत सिंह’ से वापसी कर रही हैं। स्नेहा इस शो में महाराजा रणजीत सिंह की मां राज कौर का किरदार निभा रही हैं। शो के संबंध में उनसे हुई विशेष बातचीत-

सवाल: यह शो और किरदार करने को क्यों राजी हुयीं ?
जवाब: जब मुझे मेरा किरदार सुनाया गया तो मैं किरदार और पटकथा से बेहद प्रभावित हुयी। मैंने तुरंत हां कर दी क्योंकि मेरा किरदार बहुत सशक्त और ऐसा था कि मैंने ऐसा पहले कभी नहीं किया था। जिस भव्य पैमाने पर शो की शूटिंग होने की योजना बन रही थी, वह भी एक वजह थी जिसकी वजह से मैंने शो के लिये हामी भरी। मैं रणजीत सिंह की मां राज कौर का किरदार निभा रही हूं और इस किरदार के बारे में बहुत कम जानकारी लोगों को है। मेरे किरदार की ताजगी और अनूठेपन ने मुझे यह किरदार करने के लिये आकर्षित किया।

सवाल: शो में अपने किरदार और लुक के बारे में बताइये।
जवाब: मैं रणजीत सिंह की मां राज कौर का किरदार निभा रही हूं। वह उनके इकलौते बेटे थे और वह उनका बहुत खयाल रखती थीं। राज कौर और रणजीत सिंह के पालन पोषण को लेकर उनके बारे में बेहद कम लिखा गया है। अपने बच्चे का मामला होने पर राज कौर शेरनी जैसा व्यवहार करती है। रणजीत सिंह के भीतर की भावुकता मुझे लगता है उनकी मां के जरिये उन तक आयी। राज कौर ने ही रणजीत सिंह के भीतर लोगों की एकता और उन्हें पास लाने की भावना पैदा की।

मेरा लुक और पोशाक रानी की तरह है। मेरे किरदार की पोशाक के लिये बहुत सारा शोध किया गया है। मेरी पोशाक में हाथ का काम और जटिल डिजाइन बहुत कमाल की हैं। हर पोशाक एक दूसरे से पूरी तरह अलग है। आभूषण भी उस समय को ध्यान में रखते हुये डिजाइन किये गये हैं। मेरी पोशाक और आभूषणों का वजन करीब 20 किलो है और इसे पहन कर सेट पर चलना काफी मुश्किल होता था। मुझे अपने लुक को लेकर बहुत खुशी है।

सवाल: आपके हिसाब से शो की यूएसपी क्या है ?
जवाब: मेरे हिसाब से बहुत सारी यूएसपीज हैं जिनमें सबसे पहली तो शो का कंटेंट और इसकी भव्यता है। इस पीरियड ड्रामा के एक्शन सीक्वेंस इसे अलग मकाम पर ले जाएंगे। शो में बहुत सारा ड्रामा और भावनात्मक उतार चढ़ाव हैं। कुल मिला कर यह एक संपूर्ण पैकेज है जो आपको निश्चित रूप से मनोरंजन करेगा। आज की सत्ता की भूखी दुनिया में महाराजा रणजीत सिंह की कहानी अपने आप में सबसे बड़ा यूएसपी है जिन्होंने सबको एकता के सूत्र में बांधा। एकता और निस्वार्थ भावना की यह कहानी निश्चित रूप से दर्शकों को पसंद आयेगी।

सवाल: आप पहली बार किसी ऐतिहासिक शो का हिस्सा बनी हैं, ये अनुभव कैसा रहा ?
जवाब: अब तक ये अनुभव अद्भुत रहा है। रानी की तरह कपड़े पहन कर वैसा ही व्यवहार करना किसी सपने के सच होने जैसा है। जब आप वो पोशाक पहनते हैं तो आपका व्यवहार अपने आप बदल जाता है और आप किरदार में उतर जाते हैं। ऐसा शूट मैंने पहले नहीं किया था। शुरू में ये आसान नहीं था, मुझे किरदार में उतरने में समय लगा और भारी आभूषण और पोशाक पहनना आसान नहीं था। पूरा अनुभव बेहद कमाल का रहा है।

सवाल: आपने किरदार की तैयारी किस तरह की ?
जवाब: किरदार के लिये तैयारी करना काफी चुनौतीपूर्ण था। मुझे अपने उच्चारण पर काम करना पड़ा क्योंकि मुझे अपने किरदार के लिये पंजाबी टोन में बात करनी थी। एक ही साथ महारानी का और मां का किरदार निभाना भी काफी मुश्किल था। मुझे अपने किरदार के लिये बहुत शोध भी करना पड़ा क्योंकि राज कौर के बारे में बहुत कुछ नहीं लिखा है। हमने बहुत से सेशन करके चर्चा की कि ये किरदार और उसका व्यवहार वगैरह कैसा होना चाहिए। राज कौर के किरदार की सबसे खास बात है कि वह संतुलन साध कर चलती है, चाहे उसका अपने पति के साथ रिश्ता हो, लोगों के साथ या फिर परिवार के साथ, वह सभी चीजों में संतुलन साधने की कोशिश करती है।

सवाल: अपने पिछले शो और इस शो के बीच खाली वक्त में आपने क्या किया ?
जवाब: दो शोज के बीच वक्त मिलने पर मैंने अपनी फिटनेस पर पूरा ध्यान दिया। वीरा के दौरान मैंने जितना वजन बढ़ाया था उसे कम किया। अब मुझे अपने किरदार के लिये फिट दिखना था इसलिये मैं कठोर डाइट का पालन कर रही हूं। एडवेंचर पसंद होने की वजह से मैंने काफी यात्राएं भी कीं।



Most Read News-

अंगूरी भाभी ने इस शख्स पर लगाया कमर पर हाथ लगाने का आरोप, रिपोर्ट दर्ज

कपिल शर्मा से बदला लेंगे सुनील ग्रोवर, सोनी चैनल पर ला सकते हैं अपना कॉमेडी शो

“झांसी की रानी” का छलका दर्द, कहा- रंग नहीं मेरा टैलेंट देखो

कुशाल टंडन और जेनिफर विंगेट की ‘शादी’ के दौरान लगी आग, कई लोग झुलसे

मनोरंजन जगत की बेहतरीन और ताजा खबरों  के लिए क्लिक करें। हमारे फेसबुक पेज से जुड़े रहिए।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply